Quad Camera क्या है?

Quad Camera क्या है?

क्वाड-कैमरा का मतलब है कि पीछे के चार स्नैपर, आपके आस-पास की दुनिया पर कब्जा करने के तरीकों को गुणा करते हैं।

उपयोगकर्ताओं को दिलचस्प कैमरा अनुभव देने की कोशिश करते हुए हैंडसेट निर्माता लगातार नवाचार की सीमाओं को बढ़ा रहे हैं। सैमसंग के पास कई डिवाइस हैं (जल्द ही लॉन्च होने वाले गैलेक्सी एम 31 सहित) जो चार रियर कैमरे पैक करते हैं। हुआवेई, विवो, ओप्पो, अन्य लोगों के अलावा, क्वाड-कैमरा सेटअप को अपनाया है। तो, उपभोक्ता के लिए इसमें क्या है?

क्वाड-कैम सेटअप

एक क्वाड-कैम सेटअप का मतलब मोबाइल फोन के पीछे एक चार कैमरा (चार लेंस वाला) सेटअप है। क्वाड-कैम सेटअप में एक प्राथमिक कैमरा लेंस, टेलीफोटो लेंस, अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और एक गहराई सेंसर शामिल है। इनमें से प्रत्येक को उन्नत फोटोग्राफिक क्षमताएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह काम किस प्रकार करता है

क्वाड-कैम सेटअप में प्रत्येक लेंस और सेंसर एक अलग फ़ंक्शन करता है और डिवाइस को एक अद्वितीय कैमरा फीचर देने में मदद करता है। मानक या प्राथमिक लेंस उज्ज्वल और साथ ही कम रोशनी वाले परिदृश्य में एक छवि को पकड़ने में मदद करता है और परिणाम सीधे इसकी मेगापिक्सेल ताकत से संबंधित होता है। कई ब्रांड हैं जो प्राथमिक लेंस में 24, 48 या 64-मेगापिक्सेल की पेशकश कर रहे हैं।

टेलीफोटो लेंस डिवाइस की ज़ूम क्षमताओं को दूसरे स्तर पर ले जाता है। यह लेंस आपकी तस्वीरों के लिए 2x, 3x, 4x और 10x तक ज़ूम प्रदान करता है। एक अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस उपयोगकर्ता को हमारे ‘देखने के क्षेत्र’ को बढ़ाते हुए, वाइड-एंगल चित्रों के साथ अधिक पृष्ठभूमि पर कब्जा करने की क्षमता प्रदान करता है।

क्वाड-कैम सिस्टम में डेप्थ सेंसर प्राथमिक विषय की तुलना में पृष्ठभूमि की गहराई को मापता है। यह लेंस बेहतर पोर्ट्रेट और बोकेह परिणाम प्राप्त करने में मदद करता है। चौथे लेंस के रूप में कुछ ब्रांडों द्वारा मोनोक्रोम सेंसर की पेशकश की जाती है। यह एक ब्लैक एंड व्हाइट इमेज लेता है और इसे प्राइमरी कैमरे द्वारा ली गई RGB इमेज के साथ मिक्स करके अधिक कलर जीवंतता और डिटेल में पैक करता है। मैक्रो लेंस कैमरे को विषय की एक आवर्धित, मैक्रो-स्तरीय विस्तृत छवि पर कब्जा करने की अनुमति देता है।

क्वाड-कैम गैलरी

सैमसंग गैलेक्सी नोट 10+

सैमसंग गैलेक्सी नोट 10+ रियर में एक क्वाड-कैमरा पैक करता है – एक 12MP प्राइमरी सेंसर, टेलीफोटो लेंस के साथ 12MP सेंसर, वाइड-एंगल लेंस के साथ 16MP सेंसर और प्रभावी डेप्थ मैपिंग के लिए फ्लाइट सेंसर का एक समय, जिसके लिए उपयोग किया जाता है साथ ही साथ एआर इमोजीस को भी बढ़ाता है।

हुआवेई P30 प्रो

Huawei P30 प्रो में एक प्राथमिक कैमरा है जिसमें 40MP और 27 मिमी सेंसर के साथ f / 1.6 अपर्चर है। F / 2.2 अपर्चर के साथ 20MP का अल्ट्रा वाइड-एंगल लेंस (16mm) है। और फिर एक 8MP टेलीफोटो लेंस है जो आपको 5x ऑप्टिकल ज़ूम तक जाने की अनुमति देता है। अंतिम पंक्ति में, इसमें टाइम ऑफ़ फ़्लाइट (ToF) सेंसर है।

वीवो वी 17 प्रो

Vivo V17 Pro रियर पर चार और फ्रंट में दो कैमरे (डिवाइस के पॉप-अप मॉड्यूल के भीतर रखे) के साथ आता है। क्वाड-कैम सेटअप में 48MP का प्राइमरी कैमरा, 8MP का वाइड-एंगल कैमरा, 13MP का 2x ज़ूम कैमरा और बोकेह और पोर्ट्रेट मोड्स के लिए 2MP का डेप्थ सेंसर है।

ओप्पो रेनो 2

यह डिवाइस 48MP Sony IMX586 प्राइमरी सेंसर के साथ पैक होकर आता है, जिसे 2x ऑप्टिकल जूम क्षमता के साथ 13MP टेलीफोटो लेंस द्वारा सहायता दी जाती है। इसमें 116 डिग्री व्यू क्षेत्र के साथ 8MP वाइड-एंगल कैमरा लेंस और 2MP मोनोक्रोम लेंस है।

Leave a Reply